PR technical

PR  technical

Tuesday, April 14, 2020

Prabhat

Artificial intelligence in hindi ? | आर्टिफीसियल इंटेलीजेन्स क्या है ?

Artificial intelligence in hindi ? | आर्टिफीसियल इंटेलीजेन्स क्या है ?

हेलो दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज का युग विज्ञान का युग है  इसी विज्ञान के कारण हमारी टेक्नोलॉजी दिन -प्रतिदिन तरक्की करती जा रही है । आजकल नयी नयी टेक्नोलॉजी आती जा रही है और कई नयी टेक्नोलॉजी पर काम चल रहा है । आजकल ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी सामने आ रही हैं जिसके बारे में आम इंसान सोच भी नहीं सकता । इसी नयी नयी टेक्नोलॉजी के कारण आज हम बहुत सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ।
आज हम आपको इस आर्टिकल में एक नयी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हम सब आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के नाम से जानते हैं । अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो अच्छी बात है अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएंगे । इस टेक्नोलॉजी पर काफी काम चल रहा है । यह टेक्नोलॉजी अभी अपने शुरुआती दौर में है आजकल तो अब आप काफी क्षेत्रों में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उदहारण देख सकते हैं क्योंकि काफी क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल सुरु हो गया है ।
दोस्तों, आज हम आपको इस टॉपिक में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से जुड़ी सभी जानकारी देंगे । जिसकी मदद से आप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस अच्छी तरह से समाज सकेंगे ।

Artificial intelligence in hindi, artificial intelligence meaning
artificial intelligence in hindi


Artificial Intelligence क्या है ?

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को हम शॉर्ट में AI भी बोलते हैं । दोस्तों, अगर हम बात करें आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI ) के हिंदी मीनिंग की तो बताना चाहूंगा कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को हिंदी में हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता बोलते हैं । 
दोस्तों, सबसे पहले तो मैं आपको ये बताना चाहूंगा कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कोई इंसानी बुद्धि नहीं है बल्कि ये एक कृत्रिम बुद्धि है जिसे कि अलग अलग मशीनों और अलग अलग टेक्नोलॉजी की सहायता से और अच्छा बनाया जा रहा है । आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक ग्रुप होता है अलग अलग तरह की मशीनों का , जो कि इंसानो की तरह सोचते , समझते और काम करते हैं । ये सब मुमकिन हो पाता है कंप्यूटर प्रोग्राम्स की वजह से । कंप्यूटर प्रोग्राम की वजह से ही आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस काम करता है ।
हेलो दोस्तों, दूसरे शब्दों में आपसे यही कहना चाहूंगा कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक ऐसी मशीन है जो कि कंडीशंस के अनुसार अपने आप को मैनेज कर लेती है और फिर उसी हिसाब से अपने टारगेट को पूरा करती है  । दोस्तों आजकल ऐसे बहुत से काम हैं  जो इंसान नहीं कर सकता या फिर बहुत ही मुश्किल में कर पाता है । इन्हीं सब समस्याओं के समाधान के लिए एक नयी तरह कि टेक्नोलॉजी बनायीं गयी है जिसे हम आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कहते हैं जो कि इंसानो के काम को बहुत आसान बनाती है ।

Artificial Intelligence के फायदे और नुकसान

हेलो दोस्तों , जैसा कि आप सब जानते हो कि हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं उसी तरह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के भी अपने फायदे और नुकसान हैं । अब मैं आपको आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के फायदे और नुकसान विस्तारपूर्वक बताऊंगा -

Artificial intelligence के फायदे 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग हम काफी क्षेत्रों में कर रहे हैं अब मैं आपको एक एक करके सब बताता हूँ -
  • आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का जो सबसे ज्यादा फ़ायदा है वो ये है कि आज के समय में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग स्पेस रिसर्च में काफी ज्यादा किया जा रहा है । आपने देखा होगा कि आजकल साइंटिस्ट काफी अच्छे और बुद्धिमान रोबोट बनाते हैं फिर उनमे काफी साड़ी जानकारी भर देते हैं फिर साइंटिस्ट उस रोबोट को अंतरिक्ष में और अन्य ग्रहों पर भेज देते हैं जिससे कि वो रोबोट वहां कि जानकारी यहाँ पृथ्वी पर भेजते रहें । तो अबमैं यही कहना चाहूंगा कि स्पेस रिसर्च में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बहुत फायदे हैं ।
  • आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का फायदा बैंकिंग क्षेत्र में भी काफी है क्योंकि बैंकिंग के क्षेत्र में भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का काफी ज्यादा प्रयोग हो रहा है । आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से बैंकों में डाटा को आसानी से मैनेज किया जाता है ।
  • आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का फायदा मेडिकल फील्ड में भी है क्योंकि मेडिकल फील्ड में भी इसका इस्तेमाल हो रहा है ।आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से हम अलग अलग प्रकार के एक्स-रे को आसानी से रीड कर सकते हैं और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग मेडिकल क्षेत्र में रिसर्च में भी होता है ।
  • आजकल तो माइनिंग में भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है ।
  • अब तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल मोबाइल में भी होने लगा है मोबाइल में भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के फीचर्स आने लगे हैं उदहारण के तौर पर गूगल असिस्टेंट ।
  • मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस काफी काम में आ रही है ।
दोस्तों, बताना चाहूंगा कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आजकल काफी क्षेत्रों में अपना अच्छा योगदान दे रहा है ।अभी इस technology पर और भी काफी काम चल रहा है आगे आने वाले समय में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस काफी फायदेमंद होगा |

Artificial intelligence के नुकसान

दोस्तों, ऐसा नहीं है कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के केवल फायदे ही हैं इसके काफी नुकसान भी हैं |
  • दोस्तों, अभी तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस खतरनाक नहीं है पर जब ये पूरी तरह से विकसित हो जाएगी ये टेक्नोलॉजी तब ये इंसान के लिए खतरा बन सकती है क्योंकि फिर ये अपने हिसाब से सोचने लगेंगी |
  • जैसा कि हम सब जानते हैं कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स तथा रोबोट का इस्तेमाल काफी क्षेत्रों में होने लगा है जिससे कि बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । काफी क्षेत्रों में इंसानों कि जगह मशीनों ने ले ली है ।
  • दोस्तों, अगर हम इस आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स का इस्तेमाल अगर युद्ध में भी करते हैं तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि ये अच्छा बुरा कुछ नहीं देखेंगे केवल तबाही ही तबाही मचाएंगे ।अगर ये एडवांस आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स अगर आतंकवादियों के हाथ लग गयी तो ये बहुत ही ज्यादा खतरनाक होगा ।
  • जब ये पूरी तरह विकसित हो जायेंगें और अपने निर्णय खुद लेने लगेंगे तो फिर ये इंसानों कि क्यों सुनेंगे इस हिसाब  से आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स रोबोट इंसान के वजूद के लिए भी खतरा बन जाएंगे ।
दोस्तों, आगे आने वाला समय आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स का होगा और इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जायेगा और हर फील्ड में इसका इस्तेमाल होगा । उदहारण  के तौर पर अमेज़न इको , गूगल असिस्टेंस आदि ।
दोस्तों , अब मैं केवल यही कहना चाहूंगा कि अगर इससे जुडी आपके पास कोई भी query हो तो आप मुझसे मेल करके पूछ सकते हैं ।

Prabhat

About Prabhat -

Author Description here.

Subscribe to this Blog via Email :