सिरिशा बांदला का जीवन परिचय  | Sirisha Bandla full biography in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको आंध्र प्रदेश की एक बहादुर और जांबाज लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है सिरसा बांदला। 
आज सिरिशा बांदला का पूरा जीवन परिचय ( Full Biography of Sirisha Bandla in Hindi) आपको बताएंगे। 

सिरिशा बांदला ( Sirisha Bandla) क्यों हैं चर्चा में |

सिरसा बांदला वर्जिन गैलेक्टिक ( Virgin Galactic ) की तरफ से उन अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं जो 11 जुलाई 2021 को रिचर्ड ब्रैंसन ( Richard Branson ) के साथ अंतरिक्ष में जाएँगी। रिचर्ड ब्रैंसन जो कि एक मशहूर बिजनेसमैन तथा वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी के मालिक हैं। 

सिरिशा बांदला कौन हैं ? | Who is Sirisha Bandla in Hindi ?

सिरसा बांदला का जन्म 1987 में आंध्र प्रदेश के गुंटूर सिटी में हुआ था।  उनकी पढ़ाई ह्यूस्टन टेक्सास अमेरिका में हुई है और वे एक एस्ट्रोनॉट हैं।  सिरसा बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की चौथे इंसान होंगी क्योंकि सबसे पहले राकेश शर्मा गए थे फिर कल्पना चावला गई थी फिर सुनीता विलियम्स गई थी | 


Sirisha Bandla biography in hindi
Sirisha bandla biography in Hindi




अब सिरिशा बांदला भारतीय मूल की चौथी व्यक्ति हैं जो कि अंतरिक्ष में जा रही हैं । इन्होंने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि मैं यूनिटी 22 का हिस्सा बनकर बहुत ही गर्व महसूस कर रही हूं। फिलहाल सिरिशा बांदला वर्जिन ऑर्बिट के वॉशिंगटन ऑपरेशंस का काम संभल रही हैं। 


सिरिशा बांदला का जीवन परिचय  | Sirisha Bandla biography in Hindi

नाम                              -   सिरिशा बांदला ( Sirisha Bandla)
जन्म                             -    1987 में 
जन्मस्थान                      -   गुटूंर, आंध्रप्रदेश, भारत
उम्र                               -   34 years
गृहनगर                         -   Houston, Texas, us
जाति                             -   बांदला 
धर्म                               -    हिन्दू ( Hindu )
शौक (Hobbies)           -     ट्रेवलिंग तथा स्विमिंग 
वैवाहिक जीवन             -     अविवाहित ( Unmarried )

सिरिशा बांदला जन्म | Sirisha Bandla born


सिरिशा बांदला ( Sirisha Bandla ) का जन्म सन 1987 में आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) के गुंटूर जिले में हुआ था। 

घर बैठे पैसे कमाएं 

सिरिशा बांदला का परिवार | Sirisha Bandla Family


मित्रों अब बात करते हैं सिरसा बांदला के परिवार के बारे में इनके पिता का नाम है मुरलीधर बांदला  और इनकी माता का नाम है अनुराधा बांदला और इनके दादा का नाम है रगैया बांदला और इनकी बहन है प्रत्युषा। 

सिरिशा बांदला की शिक्षा | Sirisha Bandla Qualification

दोस्तों अगर बात करें सिरसा बांदला की पढ़ाई के बारे में तो बताना चाहूंगा कि इन्होंने purdue university से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है और George Town यूनिवर्सिटी से इन्होंने एमबीए किया है।

Sirisha Bandla Carrier and success story in Hindi

अगर बात करें सिरिशा बांदला के carrier के बारे में तो फिर बताना चाहूंगा कि साल 2015 में इन्होने वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी में काम करना शुरू किया। बताना चाहूंगा कि इस कंपनी में काम करने से पहले सिरिशा बांदला टेक्सास में एक एयरस्पेस इंजीनियर के रूप में भी काम किया हैं । 

इसके अलावा वे Commercial Space flight federation में associate director भी रही ।

सिरिशा बांदला  American Astronautical Society & Future Space Leaders Foundation के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैऔर वे  purdue university  के young professional advisory council की सदस्य भी है।

सिरिशा बांदला से जुड़े मुख्य तथ्य | Facts about Sirisha Bandla in Hindi

सिरिशा बांदला का बचपन america  के texas में बीता है और वहां पर सिरिशा बांदला ने बहुत करीब से रॉकेट और स्पेसक्रॉफ्ट देखे। वे जब भी इन्हे देखती तो उनके मन में भी स्पेस के बारे में जानने की इच्छा होती पर उन्होंने ये नहीं सोचा था कि उनका सपना इतनी जल्दी पूरा हो जायेगा । सिरिशा पहले से ही एयरफोर्स में पायलट बनना चाहती थी । लेकिन आँख में कुछ प्रॉब्लम की वजह से  उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाया । लेकिन यह कोई नहीं जनता था कि वे एक दिन हमारे देश का नाम रोशन करेंगी। 

Sirisha Bandla Award in Hindi

सिरिशा बांदला को Telugu association of North America द्वारा youth star award देकर सम्मानित किया गया था। 

मित्रों आशा करता हूँ कि आप सबको हमारा आज का आर्टिकल (Sirisha Bandla biography in Hindi) पसंद आया होगा तथा अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट तथा मेल करके पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें -