PR technical

PR  technical

Saturday, April 18, 2020

Prabhat

Machine learning in hindi | मशीन लर्निंग क्या है ?

Machine learning in hindi 


हेलो दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि दुनिया बहुत तेजी से तरक्की कर रही है, दिन प्रतिदिन काफी बदलाव आते जा रहे हैं । इस तरक्की और बदलाव का जो सबसे बड़ा कारण है वो है टेक्नोलॉजी , आजकल टेक्नोलॉजी काफी एडवांस्ड होती जा रही है । इसी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी में से एक है आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जिसके बारे में हम पहले ही बता चुके हैं । अगर आप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बारे में नहीं जानते तो आप हमारा पोस्ट "आर्टिफीसियल इन हिंदी " पढ़ सकते हैं । इसी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के कारण एक और टेक्नोलॉजी ने जन्म लिया है जिसे हम मशीन लर्निंग के नाम से जानते हैं । दोस्तों, अगर आप मशीन लर्निंग के बारे में जानते हैं तो अच्छी बात है और अगर आप मशीन लर्निंग के बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं ,हम आपको मशीन लर्निंग के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे ।

Machine learning in hindi, what is machine learning
machine learning in hindi

What is Machine learning in hindi ? | मशीन लर्निंग क्या है ?


दोस्तों, अब हम आपको मशीन लर्निंग के बारे में बताने जा रहे हैं । मशीन लर्निंग आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का ही एक पार्ट है पर ये आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से थोड़ा अलग है । मशीन लर्निंग, जैसा कि आप नाम से ही समझ रहे होंगे कि इसका मतलब है मशीनों को सिखाना । दोस्तों, मशीन लर्निंग का मतलब होता है कि मशीनों को इस तरह से डिज़ाइन करना या फिर इस तरह से प्रोग्राम करना  जिससे वो खुद व् खुद काफी चीजें सीख लें । दोस्तों , अगर मशीन लर्निंग किसी चीज में इस्तेमाल होती है तो वो  पहले के कुछ उदहारण कि मदद से उसे समझती है फिर उन्ही पुराने उदहारण के आधार पर नए अनुमान प्रस्तुत करती है । अगर दूसरे शब्दों में कहें तो मशीन लर्निंग आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमे कि वह कुछ आंकड़ों को देख कर तथा कुछ  उदहारण को देख कर सीखने की capacity  होती है ।

Types of Machine Learning Algorithms | मशीन लर्निंग अल्गोरिथ्म्स के भाग 

  • Supervised Machine Learning Algorithms.
  • Unsupervised Machine Learning Algorithms.
  • Semi supervised Machine Learning Algorithms.
  • Reinforcement machine Learning Algorithms.

Example of Machine learning Algorithms | मशीन लर्निंग के उदहारण 

  • दोस्तों, जो सबसे पहला उदहारण मैं आपको मशीन लर्निंग का देने जा रहा हूँ वो है गूगल असिस्टेंट । वही गूगल असिस्टेंट जो हमारे मोबाइल में दिया होता है वो एक मशीन लर्निंग का ही उदहारण है वो आपकी आवाज को समझ कर उसी हिसाब से आपके सामने रिजल्ट देता है ।
  • दूसरा जो उदहारण मैं आपको बताने जा रहा हूँ मशीन लर्निंग का वो है गूगल ट्रांसलेटर । दोस्तों, गूगल ट्रांसलेटर आपके डाटा को समझ कर उसे ट्रांसलेट करता है ।
  • तीसरा उदहारण जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ मशीन लर्निंग का वो है गूगल और यूट्यूब का Voice सर्च जो कि आपकी आवाज को समझ कर आपके सामने रिजल्ट पेश करता है ।
  • चौथे नंबर पर मैं आपको मशीन लर्निंग का जो उदहारण देने जा रहा हूँ वो है यूट्यूब । आपने यूट्यूब पर एक बात नोटिस की अगर आप यूट्यूब पर कॉमेडी वीडियो देखते हो तो यूट्यूब आपके लिए कॉमेडी वीडियो रेकमेंड करता है और फिर बाद में अगर आप गाने सुनने लगते हो तो फिर यूट्यूब आपके लिए गाने रेकमेंड करने लगता है मतलब वो आपकी पसंद की केटेगरी के हिसाब से आपके लिए वीडियो रेकमेंड करता है ये सब मशीन लर्निंग की वजह से पॉसिबल हो पाता है । 
इन सब के अलावा भी मशीन लर्निंग काफी चीजों में उसे हो रही है और इसका प्रयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है ।

Artificial Intelligence in Hindi

Virtual Reality in hindi

Prabhat

About Prabhat -

Author Description here.

Subscribe to this Blog via Email :