Side Business ideas in Hindi 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे side business ideas बताएंगे जो कि आप अपनी नौकरी के साथ साथ कर सकते हैं । ये बिज़नेस आप जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं ।  इन साइड बिज़नेस आइडियाज से आप अच्छा खासा मुनाफा निकल सकते हैं। अगर जॉब के साथ साथ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो फिर आप ये साइड बिज़नेस आइडियाज जरूर try करें । 


Side Business Ideas in Hindi, side business ideas
Side Business Ideas in Hindi


List of side business ideas in Hindi 

अब मैं आपको एक एक करके Side business ideas बताता हूँ । 

1. Reselling

दोस्तों हमारी लिस्ट में जो सबसे पहला Side business ideas है वो है reselling  का बिज़नेस।  यह बिज़नेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और आपको इस बिज़नेस में कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ेगी। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको reselling  कंपनियों से जुड़ना होगा।  reselling कम्पनियों से जुड़ने के लिए आपको बस उनकी मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। reselling की जो मुख्य कंपनी हैं वो है मीशो, शॉप १०१, Glowroad। 
आप इन तीनो में से कोई भी एप्लीकेशन से रेसेल्लिंग चालू कर सकते हैं।  मैं तो यही कहूंगा कि आप तीनो कंपनियों से जुड़ें और तीनो के साथ बिज़नेस करें। 
इन आप्लिकेशन को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 
मीशो डाउनलोड करें
शॉप १०१ डाउनलोड करें 
glowroad डाउनलोड करें। 

आप जल्द से जल्द ये एप्लीकेशन डाउनलोड अपना reselling बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं । 

2. Interior Decorator

आज के समय में इंटीरियर डेकोरेटर की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्योंकि आज के समय में लोग अपने घर के इंटीरियर लुक पर काफी ध्यान देते हैं। इसलिए अगर आपको इंटीरियर डेकोरेटर का काम करना अच्छा लगता है तो फिर आप यह काम अपनी एक्स्ट्रा इनकम के लिए करना चाहें तो कर सकते हैं। आज के आधुनिक युग में लोग अपने घर के साथ साथ अपने ऑफिस के इंटीरियर लुक पर काफी ध्यान देते हैं।  इसलिए यह काम करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 



3. Real state Agent

दोस्त साइड बिज़नेस के लिए रियल स्टेट एजेंट भी अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसमें आपको रियल स्टेट एजेंट बन कर प्रॉपर्टी बिकवानी है और फिर आपको उसके अनुसार कमीशन मिल जायेगा। यह बिज़नेस आप जॉब के साथ साथ साइड बिज़नेस की तरह कर सकते हैं इसमें आपको इन्वेस्टमेंट भी नहीं करनी। 

4. Dance Class

दोस्तों, अगर आपको डांस आता है तो फिर आप डांस क्लास स्टार्ट कर सकते हैं ।  आज के समय में डांस करना ज्यादातर लोगों को पसंद है और जिन्हे डांस नहीं आता वो भी डांस सीखना चाहते हैं।  इसलिए एक्स्ट्रा इनकम के लिए यह काफी अच्छा काम है । काफी बच्चे आजकल डांस सीखने का शौक रखते हैं ।  आप ऐसे बच्चों को डांस सिखा कर कुछ चार्ज लेकर अच्छा खासा मुनाफा निकाल सकते हैं। 

5. Home tuition

दोस्तों , अगर आप जॉब के साथ साथ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो फिर होम ट्यूशन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  इसे आप side business के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए आप अच्छा खासा चार्ज कर सकते हैं जिस सब्जेक्ट की आप होम ट्यूशन दे रहे हैं उसी के अनुसार।  इस बिज़नेस में कोई भी आपको इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ेगी और  यह आप आसानी से चालू कर सकते हैं। 

कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल Side business ideas in Hindi

दोस्तों, आशा करता हूँ कि आपको हमारा आर्टिकल side business ideas in Hindi पसंद आया होगा। अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में है तो फिर आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद 

ये भी पढ़ें :-