Small Business ideas in Hindi 

नमस्कार मित्रों , आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Small Business Ideas बताऊंगा जो कि आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और उसमे आप अच्छा खासा मुनाफा भी निकाल सकते हैं । चलिए फिर शुरू करते हैं और एक एक करके मैं आपको Business ideas बताता हूँ । 

List of Small Business ideas in Hindi

अब हम आपको एक एक करके सभी बिज़नेस आइडियाज बताते हैं। 


Small Business Ideas in Hindi
Small Business Ideas in Hindi


1. Hair saloon Business

हमारी लिस्ट में जो पहला Small business ideas है वो है हेयर सलून बिज़नेस का।  इस बिज़नेस के लिए आप कोई ऐसा इंसान ढूंढ लीजिये जो बाल काट लेता हो और शेविंग करना जानता हो फिर आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आप एक दुकान देख लीजिये और अपने हिसाब से उसे तैयार करके यह बिज़नेस चालू कर दीजिये। 

2. Home Tuition

जो दूसरा आईडिया हम आपको बताने जा रहे हैं वह है  Home tuition का। यह बिज़नेस आप अपने एरिया के बच्चों को Home tuition देकर शुरू कर सकते हैं। 

3. Tea Stall business ideas

जो तीसरा बिज़नेस आईडिया हमारी लिस्ट में है वो है Tea स्टाल बिज़नेस ।  जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे भारत में चाय बहुत ज्यादा पी जाती है।  ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोगों की सुबह चाय से शुरू होती है इसलिए आप चाय का बिज़नेस भी कम लागत में शुरू कर सकते हैं। 

4. photo copy and book binding business

जो चौथा बिज़नेस आइडियाज है हमारी लिस्ट में वो है फोटो कॉपी और बुक binding का।  क्योंकि आज के समय में फोटोकॉपी की जरुरत तो सभी को पड़ती ही रहती है  और बुक binding की जरुरत ज्यादातर स्टूडेंट्स को पड़ती रहती है। इसलिए आप यह बिज़नेस भी कर सकते हैं। 

5. CSC

पांचवां जो बिज़नेस आइडियाज है वो है CSC इसका मतलब होता है कॉमन सर्विस सेंटर यानी कि जन सेवा केंद्र।  इसके अंतर्गत जो प्रमुख कार्य आते हैं वो हैं पासपोर्ट, पैनकार्ड,आधारकार्ड, बिल पेमेंट, रिचार्ज, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र  आदि। 

6. Kirana store

हमारी लिस्ट में जो छठा business ideas है वो है किराना स्टोर का बिज़नेस क्योंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है जो कि हमेशा चलता रहेगा। क्योंकि किराना के सामान की जरुरत तो हमेशा ही लोगों को रहती है । 

7. Breakfast corner shop

अब जिस स्माल बिज़नेस आइडियाज की हम बात करने जा रहे हैं वो तो काफी चलता है वो है ब्रेकफास्ट कार्नर शॉप का बिज़नेस।  इस बिज़नेस में आप कई अलग अलग तरह के नास्ता तैयार करके लोगों को खिला कर कमाई कर सकते हैं। 

8. Gift store

जो अगला बिज़नेस आइडियाज है हमारी लिस्ट में वो है गिफ्ट स्टोर का बिज़नेस ।  क्योंकि हमारे देश में समय समय पर काफी तरह के त्यौहार आते रहते हैं जिसमे हम अपने सेज सम्बन्धियों को गिफ्ट देते हैं।  आजकल बर्थडे , एनिवर्सरी और भी कई फंक्शन पर गिफ्ट दिए जाते हैं तो इसलिए आप गिफ्ट स्टोर का भी बिज़नेस कर सकते हैं । 

9. Coaching centre

कोचिंग सेंटर का बिज़नेस भी आज के समय में काफी अच्छा बिज़नेस है क्योंकि आजकल सभी बच्चे स्कूल के साथ साथ कोचिंग भी पढ़ने जाते हैं। तो इसलिए आप कोचिंग सेंटर का भी बिज़नेस कर सकते हैं। 

10. Photographer

दोस्तों, अगर आप चाहें तो फोटोग्राफर का भी काम चालू कर सकते हैं  क्योंकि आजकल हर फंक्शन में फोटोग्राफर की जरुरत तो पड़ती ही है। चाहे छोटा फंक्शन हो या बड़ा फंक्शन सभी फंक्शन में फोटोग्राफर की जरुरत पड़ती है इसलिए आप फोटोग्राफर का भी काम चालू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको एक कैमरा और एक दुकान की जरुरत पड़ेगी फिर आप यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। 


आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा ?

आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिकल Small business ideas in Hindi पसंद आया होगा।  अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया है तो फिर आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दीजिये। 

अगर आपके पास हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न है तो फिर आप हमें मेल कर सकते हैं और कमेंट करके भी आप हमसे पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - 

Low investment Business ideas in Hindi


घर बैठे पैसे कमाएं


भारतीय पर्व एवं त्यौहार


बैंकिंग ( Banking )