सोमवार, 5 जुलाई 2021

Prabhat

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें | How to download Covid vaccine Certificate Online in Hindi ?

 How to download Covid vaccine certificate Online in Hindi ?

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम लोग कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट ( Covid Vaccine Certificate ) के बारे में बात करेंगे।  सबसे पहले बताना चाहूंगा कि हमारे देश में कोरोना का टीका लग रहा है | अगर आपने भी अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया है तो फिर लगवा लीजिए क्योंकि Covid टीकाकरण का मकसद यह है कि हमारे देश को कोरोना ( Corona ) नाम की बीमारी से मुक्त किया जा सके।  अगर हम इस कोरोना नाम की बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर हमें जल्द से जल्द कोरोना का टीका लगवा लेना चाहिए। 

Covid vaccine Certificate, download
Covid vaccine Certificate



दोस्तों कोरोना का टीका लगवा लेने के बाद हमें एक कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट ( Covid Vaccine Certificate ) भी मिलता है।  आज के इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएंगे कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्या होता है और यह क्यों जरुरी है। इसके साथ साथ हम आपको ये भी बताएंगे कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कहाँ से और कैसे डाउनलोड करें ?

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्या है ? | What is Covid Vaccine Certificate in Hindi ?

अब बात आती है कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट ( Covid Vaccine Certificate ) क्या होता है  ? 
दोस्तों कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट एक ऐसा सर्टिफिकेट है जिससे कि यह पता चलता है कि आपके कोविड का टीका लग चुका है। अगर दूसरे शब्दों में कहें तो कह सकते हैं कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट एक प्रमाण पत्र है जिससे कि यह पता लगता है कि आपके कोविड का टीका लग चुका है। 

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यों जरुरी है ? | Why Covid Vaccine Certificate is Necessary in Hindi ?

अब बात आती है कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट ( Covid Vaccine certification ) क्यों जरुरी है ?

दोस्तों कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कई कारणों से जरुरी है क्योंकि इसी से पता लगेगा कि कितने लोगों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है। कोरोना से पहले हम लोग कहीं पर भी आजादी से घूम लेते थे पर अब अगर आप दूसरे देश या दूसरे राज्य में जाते हैं तो फिर आपको इस कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगी क्योंकि इसी की वजह से आपको दूसरी जगह जाने की अनुमति मिलेगी। अगर आप कहीं नौकरी करने जाते हैं या फिर आप कोई भी सरकारी काम करते हैं तो फिर आपको इस कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगी। 

अब तो आप समझ चुके होंगे कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट हमारे लिए क्यों जरुरी है ? 

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ? | Covid vaccine Certificate kaise download karen ?

दोस्तों , अब बात आती है कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें और कैसे डाउनलोड करें ?

जब आप कोविड वैक्सीन लगवाएंगे तो फिर ३० मिनट बाद आपके पास एक मैसेज आएगा उस मैसेज पर क्लिक करके आप कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं ।  इसके अलावा आप सीधे  Cowin की वेबसाइट पर जा सकते हैं और फिर  आपको वहां पर signin करना होगा फिर आपके सामने आपकी डिटेल्स तथा सर्टिफिकेट का ऑप्शन आ जायेगा।  फिर आप वहां पर क्लिक करके कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस तरह से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। 
अगर आप चाहे तो प्लेस्टोर से Cowin की एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से भी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।
 
अब तो आप समझ चुके होंगे कि हमें कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट ( Covid Vaccine Certificate ) कैसे डाउनलोड करना चाहिए ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल " How to download Corona vaccine Certificate Online in Hindi ? "में इतना ही।  अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो फिर आप हमें मेल करके पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें -