नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj Chopra Biography in Hindi

 नमस्कार मित्रों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको जिस इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं वो हैं नीरज चोपड़ा। आज हम आपको नीरज चोपड़ा का पूरा जीवन परिचय ( Full Biography of Neeraj Chopra in Hindi ) बताएंगे। 

नीरज चोपड़ा ( Neeraj Chopra) क्यों हैं चर्चा में ?

Neeraj Chopra भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट प्रतिस्पर्धा में भाला फेंकने वाले (Javelin Throw Competition) और टोक्यो Olympic में गोल्ड medal जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं।   नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में ओलिंपिक फाइनल में अपने लिए जगह ही नहीं बनायीं बल्कि   फाइनल जीत कर भारत के लिए गोल्ड मैडल भी ले आये। 

नीरज चोपड़ा कौन हैं ? | Who is Neeraj Chopra in Hindi ?

नीरज चोपड़ा भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट प्रतिस्पर्धा में भाला फेंकने वाले खिलाडी हैं।  


Neeraj Chopra Biography in Hindi, neeraj Chopra
Neeraj Chopra Biography in Hindi



नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj Chopra Biography in Hindi 


नाम                        नीरज चोपड़ा 
जन्मस्थान               खांद्रा, पानीपत, हरियाणा, भारत
जन्मतिथि                २४ दिसंबर १९९७ 
पिता                       सतीश कुमार
माता                       सरोज देवी
शिक्षा               स्नातक
व्यवसाय                 भारतीय एथलीट (जेवलिन थ्रो)
प्रसिद्ध हैं               राष्ट्रमंडल खेलों में जवेलिन थ्रो फेंकने में स्वर्ण पदक                                    जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी
धर्म                         हिन्दू 


नीरज चोपड़ा जन्म | Neeraj Chopra born

नीरज चोपड़ा का जन्म २४ दिसंबर ११९७ को हरियाणा राज्य में पानीपत नामक शहर के एक गांव खांद्रा में एक किसान के यहाँ हुआ था। 

नीरज चोपड़ा का परिवार।  Neeraj Chopra Family

मित्रों अब बात करते हैं नीरज चोपड़ा के परिवार के बारे में।  इनके पिता का नाम सतीश कुमार और इनकी माता का नाम सरोज देवी है। 

नीरज चोपड़ा की शिक्षा। Neeraj Chopra Qualification

नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक पढाई Haryana से ही की है। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने BBA  कॉलेज ज्वाइन कर ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। 

Neeraj Chopra carrier and success story in Hindi 

नीरज चोपड़ा ने ११ साल की उम्र से ही भाला फेकना शुरू कर दिया था ।  नीरज चोपड़ा ने साल 2014 में ७००० रुपये का भाला ख़रीदा था और फिर  इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए ₹1,00000 का भाला खरीदा था। नीरज चोपड़ा 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर मैच जीता था और उन्होंने २०१७ में ही IAAF डायमंड लीग इवेंट में भी भाग लिया था, जिसमें वह सातवें नंबर पर रहे । फिर नीरज चोपड़ा ने अपने कोच के साथ ट्रेनिंग चालू की और नए नए कीर्तिमान रचते चले गए। 

Neeraj Chopra in Tokyo Olympic match 2020 in Hindi

नीरज चोपड़ा ने ७ अगस्त को फाइनल मैच में ६ राउंड में से पहले २ राउंड में ही सबसे ज्यादा डिस्टेंस 87.58 का रिकॉर्ड बना लिया था जिसे कोई खिलाडी नहीं तोड़ सका और अंत में नीरज ने स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। 

Neeraj Chopra medal and award in Hindi

सन २०१२ में नीरज चोपड़ा ने राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल जीता था और फिर २०१३ में राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक जीता। 
सन २०१६ में नीरज चोपड़ा ने तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड तथा एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक जीता। 
फिर सन २०१७ में नीरज चोपड़ा ने Asian Athletics चैंपियनशिप गोल्ड मेडल जीता और सन २०१८ में इन्होने एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव तथा  अर्जुन पुरस्कार प्राप्त किया  |

मित्रों आशा करता हूँ कि आपको हमारा आज का आर्टिकल ( Neeraj Chopra Biography in Hindi, Family, Qualification, Success ) पसंद आया होगा अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई प्रश्न हो तो हमें मेल करके जरूर बताएं। 

धन्यवाद 
ये भी पढ़ें