E-Rupi डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन क्या है और इसके क्या फायदे हैं | What is E-Rupi digital payment Solution in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे E-Rupi digital payment solution के बारे में  जिसे हमारे देश के माननीय  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  2 अगस्त को लॉन्च किया है | अब हम आपको इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि E-Rupi digital payment solution क्या है, कैसे काम करता है, इसका इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है ?

 यह पूरी जानकारी देंगे हम आपको इस आर्टिकल के जरिये देंगे। 

What is E-Rupi Digital Payment Solution in Hindi ?


E-Rupi Digital Payment Solution के अंतर्गत transaction को पूरी तरह से contactless बनाया गया है।  इसमें किसी  भी तरह का कांटेक्ट नहीं होगा । 

यह एक QR कोड या SMS स्ट्रिंग-आधारित e-voucher है, जिसे जरूरतमंद  के मोबाइल फोन तक पहुंचाया जाता है। 


hat is E-Rupi digital payment Solution in Hindi, E-voucher
E-Rupi Digital payment solution



E-RUPI को National payments corporation of India (NPCI ) ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट,  हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री और नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी के सहयोग से develop किया गया है। 

मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा कि अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है या फिर इंटरनेट कनेक्शन नहीं है , या फिर स्मार्टफोन भी आपके पास नहीं है।  तब भी आप E-Rupi Digital payment solution के अंतर्गत भुगतान कर सकेंगे।  


E-Rupi कैसे काम करता है ? | How does E-Rupi Digital payment solutions works in Hindi ?


सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि जो E-Rupi Digital payment solution के अंतर्गत जो e-voucher आपको मिलते हैं वो किस किस फॉर्मेट में मिलते हैं ?

यहां पर आपको डायरेक्ट पेमेंट करने के लिए QR-code के form में voucher दिया जा सकता है या फिर आपको SMS के माध्यम से भी दिया जा सकता है | अगर आपको s.m.s. के माध्यम से voucher दिया जाता है तो इसमें स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होती है | यहां पर आप छोटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी कर सकेंगे क्योंकि उसमें s.m.s. दिखा कर आप आगे पेमेंट कर सकेंगे। 

अब आप यह समझिये कि E-Rupi का जो e-voucher है वो कौन generate करता है और कौन कौन यहाँ पर generate करवा सकते हैं ? E-voucher बैंक generate करेगा।  E-voucher को फिलहाल कोई बड़ी कंपनी या गवर्नमेंट issue करवा सकती है। 

आप इस तरह से समझिये इसके बारे में , अगर मान लीजिये गवर्नमेंट बच्चों की स्कूल फीस देना चाहती है तो फिर गवर्नमेंट यह करेगी कि उतनी फीस को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर न करवाकर के उसी फीस के अमाउंट का e-voucher बनवा कर आपके पास भेज दिया जायेगा जिसे आप फिर स्कूल जाकर आप उससे फीस भर सकते हैं।  ये मैंने उदहारण के तौर पर समझाया है। 

जैसा कि आप सब जानते हैं कि अभी कोरोना काल चल रहा है और अगर मान लीजिए गवर्नमेंट चाहती है कि वह लोगों को मास्क बांटे | देखिए, सबसे पहले आप यह समझिए कि अभी तक गवर्नमेंट क्या करती आई है कि गवर्नमेंट एक जगह पैसे दे देती है या तो मुखिया को या फिर किसी विधायक को दे देती है और कहती है कि आप अपने क्षेत्र में बटवा दीजिए |

इसमें तो आप लोगों को पता ही होगा कि इसमें गोलमाल कितना होता है यह तो आपको पता ही होगा कि गवर्नमेंट के द्वारा कितना आता है और यह लोग कितना देते हैं पैसा |

अब सरकार यह करेगी कि मान लीजिये अगर सरकार मास्क बाटना चाहती है तो फिर वह उसके लिए बैंक से E-voucher बनवा लेगी  | फिर वह E-voucher सबके पास भेज देगी फिर आप उससे मास्क ले सकते हैं।   यह इ-वाउचर sms या QR कोड के माध्यम से भेजे जायेंगे। ये फीस और मास्क का उदहारण देकर मैंने आपको E-Rupi Digital payment solution के बारे में समझाया है। 

इस तरह सरकार आपको जो भी सेवाएं देती है तो फिर वह directly अब आपको दे सकती है | 

 इस तरीके से अब आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह आपको वाउचर के रूप में आपके फोन में ही भेज दिया जाता है | फिर जब आपको यह E-voucher मिल जाता है उसके बाद आप आपको जिस जगह का e-voucher मिला होगा उस जगह पर आप जाएंगे तो वहां पर यह वाउचर  इस्तेमाल हो जाएगा |

जैसे कि अगर आपको फार्मेसी का वाउचर मिला है तो फार्मेसी के लिए दवा  लेने जाएंगे तो वहां पर आपका यह वाउचर इस्तेमाल कर लिया जाएगा और फिर आपको दे दिया जाएगा और अगर आपका वाउचर खाना का हुआ तो आप रेस्टॉरेंट में जाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको खाना मिल जायेगा। 

इस वाउचर को जब आप इस्तेमाल करेंगे तो फिर आपके पास एक यूनिक कोड आएगा फिर जब आप उस कोड को शेयर करते हैं तो फिर आपका वाउचर redeem हो जायेगा। अब तो आप समझ गए होंगे कि इसका पेमेंट कैसे होता है। 

अब सरकार कि जो भी सेवाएं होंगी वो इसी के जरिये भेजी जाएँगी। 


E-rupi digital payment solution के फायदे 

E-Rupi digital payment solution के काफी सारे फायदे हैं जैसे कि इसमें कॉन्टैक्टलेस ट्रांसक्शन होता है और इसमें किसी भी प्रकार का कांटेक्ट नहीं होता और इसमें ट्रांसक्शन कैशलेस होगा।

E-Rupi Digital payment solution के जरिये गवर्नमेंट की सारी सेवाएं सीधे आप तक पहुँच जाएँगी। 

 कैसा लगा आपको ये आर्टिकल ?

आशा करता हूँ कि आपको हमारा ये आर्टिकल " What is E-Rupi digital payment Solution in Hindi ? " पसंद आया होगा।  अगर आपके मन में इस  article से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो हमें संपर्क जरूर करें।