Friday, July 19, 2019

Prabhat

Save water in hindi | नहीं रहेगा जल तो क्या करोगे कल

Save water in hindi | नहीं रहेगा जल तो क्या करोगे कल


हेलो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको केवल वर्तमान समय तथा भविष्य के समय के पानी के हालात के बारे में बता रहा हूँ कि अगर हम अभी भी पानी बचाने की तरफ ध्यान नहीं देंगे तो भविष्य में किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा ।
save water in hindi, save water essay
save water in hindi


दोस्तों एक बात सोचिये कि अगर हमारी पृथ्वी पर अगर पानी नहीं रहेगा  मेरा मतलब है कि जब हमारी पृथ्वी पर पानी ख़त्म हो जाएगा फिर क्या होगा । आपने कभी सोचा है कि पानी बिना हमारा क्या जीवन होगा सच तो यह है कि पानी बिना हमारा जीवन ही नहीं होगा । दोस्तों अगर आने वाले समय में पानी ख़त्म हो जाए तो आपको हैरान नहीं होना चाहिए  क्योंकि  जिस तरीके से आज के समय में पानी को हम बर्बाद कर रहे हैं और पानी बचाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं उससे तो ऐसा ही लगता है कि जल्द ही पानी ख़त्म हो जाएगा । क्योंकि दोस्तों हमारी पृथ्वी पर जो जल स्रोत हैं वो तो सीमित हैं पर हमारी पृथ्वी पर जनसँख्या हर साल बढ़ती जा रही है और पानी का इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है पर जल स्रोत नहीं बढ़ रहे हैं । दोस्तों अगर आप ये कहेंगे कि हमारी पृथ्वी पर ७०% से अधिक पानी है वो तो बात सही है पर जो पानी हम इस्तेमाल करते हैं वो सीमित हैं । कुएं , नदियाँ, तालाब सूख रहे हैं । अब तो कहीं कहीं पर पानी को लेकर टकराव भी शुरू हो गया है । अगर हम अब भी जल बचाने पर ध्यान नहीं देंगे तो आगे चल कर धीरे धीरे हमारी धरती बंजर हो जायेगी ।


जिस तरीके से इंसान आज के समय में तरक्की करता जा रहा है वैसे वैसे इंसान प्राकृतिक चीजों को बर्बाद करता जा रहा है आज के समय में हमारे देश में ज्यादातर नदियां प्रदूषित हो चुकी हैं । अभी से ही देश के काफी शहरों में पानी की दिक्कत आने लगी है  जिनमे दिल्ली , मुंबई, कोलकाता , चेन्नई प्रमुख हैं । आज के समय में भूजल स्तर  भी काफी नीचे पहुँच चुका है अगर ऐसा ही चलता रहा तो भूजल भी ख़त्म हो जाएगा और फिर हमारा जीवन पर भी संकट आ जाएगा ।

दोस्तों अगर आप ये चाहते हैं कि हम अपने भविष्य को और बेहतर बनाये तो हमें आज से ही पानी को बचाने पर ध्यान देना पड़ेगा और हमें पानी को बर्बाद होने से बचाना होगा । हमें अपने नदी, तालाबों को प्रदूषित होने से बचाना होगा और उसमे गन्दगी नहीं करनी है । हमें बारिश के पानी को भी बचाना होगा जिससे कि पानी की समस्या का समाधान हो सके तभी हमारा कल बेहतर बनेगा । 

How we can save water ? | पानी कैसे बचायें ?


how to save water in hindi, save water
how to save water in hindi ?

हेलो दोस्तों, अब हम आपको पानी बचाने के तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो इस प्रकार हैं इन तरीकों का इस्तेमाल करके हम काफी पानी बचा सकते हैं ।
  • हमें बरसात के पानी को इकट्ठा कर लेना चाहिए क्योंकि इस बरसात के पानी का इस्तेमाल हम बहुत कामो में कर सकते हैं जैसे की शौच के लिए, पौधों के लिए आदि । हम इन कामो में बरसात के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • हमें पानी को बेवजह बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि आपने देखा होगा की अक्सर काफी लोग अगर ब्रश करते हैं तो नल खोल देते हैं और जब शेविंग करते हैं तब भी नल खोल देते हैं । अब सोचिये की भारत की जनसंख्या कितनी है और सभी लोग अगर ये पानी ऐसे बहाएंगे तो कितना पानी बर्बाद हो जायेगा और फर इसी पानी को बचाएंगे तो कितना पानी बच जायेगा । इसीलिए जब भी हम ब्रश करें और शेविंग करें तो हमें न बंद कर देना चाहिए और जितनी जरुरत हो उतना ही पानी का इस्तेमाल करना चाहिए ।
  • हमें शावर में नहाने के बजाये मग से नहाना चाहिए क्योकि शावर में हम काफी पानी बर्बाद कर देते हैं हम लोग इस तरह भी पानी बचा सकते हैं ।
  • जब भी हम पानी से जुड़ा कोई भी काम कर ले तो हमें नल को सही से बंद कर  देना चाहिए जिससे कि आपने देखा होगा कि नल में से अक्सर बूँद बूँद करके पानी गिरता रहता है । अब अगर आपका कहना ये है कि बूँद बूँद पानी गिरने से क्या दिक्कत । एक बात आप सोचिये अगर पूरी इंडिया में अगर सभी के यहाँ अगर बूँद बूँद पानी अगर गिर रहा होगा तो इस तरह हम कितना पानी बर्बाद कर देंगे और हम इस बात पर ध्यान देंगे तो सोचिये कि हम बूँद बूँद करके कितना पानी बचा लेंगे ।
  • हमें पानी बचाने के लिए और लोगों को भी इस तरफ जागरूक करना चाहिए जिससे कि वो भी पानी की कीमत समझे और पानी बचाने में अपना योगदान दें । अगर हम सब मिलकर इस समस्या से निपटेंगे तो हम जल्द ही पानी की समस्या से निपट लेंगे ।
  • जब भी हमें सब्जी धोनी हो तो उसे नल के नीचे धोने के बजाये बर्तन में पानी लेकर धोना चाहिए । हम इस तरीके से भी काफी पानी बचा सकते हैं ।
अब केवल यही कहना चाहूंगा कि जल संरक्षण हमारे लिए काफी जरुरी है और हम सब को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और अपना कर्त्तव्य निभाना होगा इसी से हमारा कल सुनहरा होगा ।




Prabhat

About Prabhat -

Author Description here.

Subscribe to this Blog via Email :