गुरुवार, 10 जून 2021

Prabhat

Affiliate marketing in Hindi

 Affiliate Marketing in Hindi

 हेलो दोस्तों, आज के इस वीडियो में मैं आपको घर बैठे पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका बताने  जा रहा हूँ।  जिससे की आप अपने घर बैठ कर आसानी से काम करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं।  वो तरीका है Affiliate Marketing - जी हाँ दोस्तों आप इंटरनेट से यह काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ( What is Affiliate Marketing in Hindi ? ) । ये भी बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैं ?

What is Affiliate Marketing in Hindi ?

दोस्तों, जैसे जैसे समय बदल रहा है वैसे वैसे टेक्नोलॉजी भी बढ़ती जा रही है और सबकुछ ऑनलाइन होता जा रहा है।  आज का समय आज का समय Internet Marketing का है ।  आजकल हर काम इंटरनेट से होने लगा है। आजकल नए नए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी आ गए हैं उन्ही में से एक है एफिलिएट मार्केटिंग जिसमे आपको Online marketing करनी होती है |


आज कल लोग इंटरनेट से बहुत सारे काम करने लगे हैं।  यहाँ तक कि आज के समय में आप घर बैठे shopping भी कर सकते हैं। लोग आजकल इधर उधर जाने के वजाये घर पर बैठकर ही ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। 
अब बात करते हैं एफिलिएट मार्केटिंग की।  


Affiliate Marketing , internet marketing
Affiliate Marketing in Hindi



दोस्तों Affiliate Marketing में हमें दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है वो भी ऑनलाइन सोर्स के द्वारा , जैसे कि आप वेबसाइट या फिर और कोई सोशल मीडिया के द्वारा आप कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और फिर जब कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो फिर आपको उस प्रोडक्ट के अकॉर्डिंग कुछ परसेंट कमीशन आपको वह कंपनी देगी जिसके एफिलिएट से आप जुड़े होंगे। 

इस तरह आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं । 


Affiliate Marketing कैसे करते हैं ?

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको जिस कंपनी के प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उसके एफिलिएट प्रोग्राम से आपको जुड़ना होगा । जब आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ जायेंगे।  फिर आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने विभिन्न ऑनलाइन सोर्स के जरिये उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कीजिये। 

अब आपके सामने बात ये है कि आप प्रोडक्ट को प्रमोट कैसे करेंगे। दोस्तों आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपनी वेबसाइट बना सकते हैं या फिर आप यूट्यूब चैनल बना कर भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं ।  इसके अलावा आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

लेकिन सभी कंपनी की  Affiliate marketing टर्म्स एंड कंडीशंस अलग अलग रहती हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें। 


Best Affiliate marketing platforms 

दोस्तों अगर आप ये जाना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म कौन से हैं तो फिर मैं यही कहूंगा कि अगर आप beginner हैं तो फिर आप Amazon affiliate  marketing , earn karo , Cuelinks के साथ जुड़ सकते हैं और अपने एफिलिएट मार्केटिंग carrier की शुरुआत कर सकते हैं। 

Conclusion ( Affiliate Marketing in Hindi ? )

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको हमारे आर्टिकल ( Affiliate Marketing in Hindi ) पसंद आया है और आपको अच्छी जानकारी मिली है।  अगर आपके मन में एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ा हुआ कोई और सवाल है तो फिर आप हमें मेल करके पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद  |

ये भी पढ़ें -