Wednesday, April 15, 2020

Prabhat

Digital marketing in hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

Digital marketing in hindi

हेलो दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे डिजिटल मार्केटिंग की । अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो अच्छी बात है अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं , मैं आपको यहाँ विस्तारपूर्वक डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताऊंगा ।
दोस्तों, मार्केटिंग क्या है ? इसके बारे में आपको मालूम ही होगा । दोस्तों, पहले के समय में क्या होता था कि अगर आपका कोई बिज़नेस है तो आपको उस बिज़नेस को चलाने और आगे बढ़ाने के लिए विज्ञापन की जरुरत पड़ती थी । फिर आप विज्ञापन के लिए ऐसी ऐसी जगह ढूंढ़ते थे जहाँ काफी भीड़भाड़ हो और लोगों की नजर उस विज्ञापन पर आराम से पड़ जाये या फिर आप टीवी या अखबार में विज्ञापन देते थे  पर दोस्तों, आज का समय बिलकुल बदल चूका है । आज के समय में आप अगर अपने विज्ञापन के लिए भीड़ ढूंढेंगे तो सबसे ज्यादा आपको भीड़ मिलेगी इंटरनेट पर , सोशल मीडिया पर , इसलिए आज के समय में आपको विज्ञापन के पुराने तरीकों को हटा कर अब आपको डिजिटल मार्केटिंग की तरफ बढ़ना होगा अपने बिज़नेस को चलाने के लिए । आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग दिन - प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । आज के समय में अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत जरुरी है अब हम आपको यहाँ पर विस्तरपूर्वक डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सब कुछ बताएंगे ।

Digital marketing in hindi, digital marketing course kaise karen
Digital marketing in hindi

Digital marketing kya hai डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

दोस्तों, अब मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताने जा रहा हूँ । जब भी हम किसी चीज का विज्ञापन इंटरनेट के द्वारा देते हैं  जिससे कि कस्टमर उस चीज के बारे में जान ले इसी प्रक्रिया को हम डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं । अगर अन्य शब्दों में कहें तो यहाँ पर डिजिटल शब्द से तात्पर्य है ऑनलाइन  और मार्केटिंग शब्द से तात्पर्य है विज्ञापन । जब भी हम अपनी किसी वस्तु या सर्विस का विज्ञापन ऑनलाइन करते हैं जिससे कि वो और लोगों तक पहुंच सके तो फिर हम उस विज्ञापन के तरीके को हम डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं ।  डिजिटल मार्केटिंग को करने के लिए हमें मोबाइल या कंप्यूटर कि आवश्यकता होती है जिससे कि हम अपने विज्ञापन को ऑनलाइन दिखा सकें और अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को जरूरतमंद तक पहुंचा सकें । डिजिटल मार्केटिंग को करने के बहुत से तरीके होते हैं जैसे कि SEO , ईमेल मार्केटिंग , कंटेंट मार्केटिंग , सोशल मीडिया मार्केटिंग , मोबाइल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग आदि ।

Digital marketing kyun karen ? | डिजिटल मार्केटिंग क्यों करें ?

हेलो दोस्तों , जैसा कि आप सब जानते हैं कि दिन प्रतिदिन इंटरनेट users बढ़ते जा रहे हैं  आजकल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं । जैसे कि पढाई , टिकट बुक करना , रिचार्ज करना , खरीददारी करना आदि । इस प्रकार के सभी काम लोग इंटरनेट से कर रहे हैं । लोग दिन प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करते जा रहे हैं । इसलिए आज के समय में इंटरनेट पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती है । इसलिए इंटरनेट पर मार्केटिंग करना बहुत अच्छा तरीका है अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने का । इसलिए अगर हम कोई भी बिज़नेस कर रहे हैं और कोई भी सर्विस दे रहे हों तो हमें उसकी डिजिटल मार्केटिंग जरूर करनी चाहिए । दोस्तों , अब तो आपको पता लग ही गया होगा कि हमारे लिए इंटरनेट मार्केटिंग क्यों इतनी ज्यादा जरुरी है ।

Digital marketing ke fayde | डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 

दोस्तों, आजकल इंटरनेट का प्रयोग काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है । इसलिए डिजिटल मार्केटिंग भी बढ़ती जा रही है । दोस्तों, इसलिए बताना चाहूंगा कि डिजिटल मार्केटिंग हमें कई प्रकार से फायदे दे सकती है ।

  • डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि हम इससे बहुत ही आसानी से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को लोगों के सामने पेश कर सकते हैं ।
  • डिजिटल मार्केटिंग हमें काफी सस्ती पड़ती है क्योंकि हम इसके माध्यम से काफी सस्ते में काफी लोगों तक अपने प्रोडक्ट और सर्विस दूसरों तक पंहुचा सकते हैं ।
  • अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है तो ये आपको बहुत ही आसानी से जॉब दिला सकती है ।
  • अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट हो तो ये आपको अपने बिज़नेस को बहुत ही आराम से तथा बहुत जल्दी ग्रो करा सकता है ।
  • डिजिटल मार्केटिंग से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।
दोस्तों, आज के आर्टिकल में बस इतना ही, अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें मेल कर सकते हैं ।

Other Categories:-





Prabhat

About Prabhat -

Author Description here.

Subscribe to this Blog via Email :