Saturday, September 28, 2019

एक डर जो बन जायेगा अच्छी आदत

 एक डर जो बन जायेगा अच्छी आदत 

हेलो, दोस्तों आज का टॉपिक देख कर आप भी सोच रहे होंगे की मैं ये किस बारे में बात कर रहा हूँ । आज मैं आपसे पूरे भारत के लोगों के एक डर की बात कर रहा हूँ जो कि आगे चल कर एक अच्छी आदत बन जायेगा वो डर है Traffic Rules को follow न करने पर चालान का डर । दोस्तों, मेरे हिसाब से ये सब अच्छा है क्यों कि इससे Traffic Rules को ज्यादातर लोग Follow करेंगे जिसका परिणाम ये होगा कि एक्सीडेंट कम हो जायेंगे । हाँ एक बात जरूर है कि इन सब नियम से शुरुआत में थोड़ी परेशानी होगी लेकिन फिर बाद में यही डर एक अच्छी आदत बन जाएगा । जैसे कि दोस्तों आप पहले देखते होंगे कि लोग बेधड़क होकर Traffic Rules तोड़ते थे उन्हें किसी का डर नहीं रहता था जिससे कि बहुत सारे एक्सीडेंट हो जाते थे । हम लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और सरकार के बनाये हुए सारे नियम को सही तरीके से मानना चाहिए ।


traffic light

                                                        दोस्तों पहले आप लोगों ने देखा होगा कि छोटे छोटे बच्चे भी मोटरसाइकिल चलाते हुए दिख जाते थे लेकिन जब से नए नियम आये हैं तब से अब बहुत कम बच्चे दिखते हैं या फिर मोटरसाइकिल चलाते हुए दिखते ही नहीं हैं । इन नियमों से आपके बच्चों की भी सुरक्षा है । सबसे जरुरी बात ये है कि नए नियम से डरिये मत बल्कि उन्हें Follow करने कि आदत बना लीजिये और अपने बच्चों को और दूसरों को भी traffic Rules को Follow करने को कहिये ।
सबसे पहेली बात अगर हम ट्रैफिक के सारे नियम सही से मानेंगे और उन्हें Follow करेंगे तो हमें किसी से भी डरने की जरुरत नहीं है न किसी चालान से और न किसी और से । बस सरकार के बनाये गए traffic नियमों का पालन अपनी जिम्मेदारी समझ कर करिये फिर देखिये आपका ये डर आपकी एक अच्छी आदत बन जायेगा । सोचिये कि अगर सभी लोग यातायात के सभी नियमों का पालन अपनी जिम्मेदारी समझ कर करेंगे फर बहुत ही कम एक्सीडेंट होंगे और हमारा भारत खुशहाल होगा ।
दोस्तों अब सिर्फ आपसे इतना ही कहना चाहूंगा कि हम सभी को ट्रैफिक रूल्स का पालन अछि तरह से करना चाहिए जिससे कि कोई अनहोनी न हो ।
                                                     दोस्तों अगर आपको मेरा ये अर्तिक्ले पसंद आया है तो अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करें जिससे कि वो भी ट्रैफिक रूल्स का महत्व समझे और सुरक्षित रहें ।
धन्यवाद







Tags:   Traffic Rules, New Traffic Rules, Traffic Rules and Fines, New Traffic Rules and fines, Indian Traffic Rules, Traffic rules of the road, Traffic rules in hindi, New traffic rules of the road in hindi, Indian traffic rules in hindi, traffic rules quoatation in hindi, Traffic rules for kids.
Share on WhatsApp

No comments:

Post a Comment