Friday, July 5, 2019

ऑनलाइन PF (Provident Fund) कैसे निकाले ।


हेलो दोस्तों पहले के समय में लोग PF नहीं  कटवाना चाहते थे बल्कि वो PF के फायदे जानते थे तब भी लोग pF कटवाने से कतराते थे । ऐसा इसलिए था क्योकि पहले के समय में PF निकालने  का जो तरीका था उसमे बहुत समय लग जाता था । लोगों को बार बार अपने ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे । ये सब करने में बहुत समय लग जाता था । पहले के समय में कभी-कभी एक महीने से ज्यादा का समय PF निकालने में लग जाता था । यही वजह थी जिससे कि लोग PF कटवाने से कतराते थे पर आज के समय में PF निकालने का तरीका बिलकुल बदल चुका  है । आज हम PF ऑनलाइन निकाल  सकते हैं मेरा मतलब है इंटरनेट के माध्यम से आज हम PF निकाल  सकते हैं । अगर आज के समय में हमें अगर PF निकालना हो तो हमें बार बार ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है और हम बहुत ही आसानी से ऑनलाइन PF निकाल सकते हैं । दोस्तों आज के आर्टिकल में मैं आपको ऑनलाइन PF निकालना बताऊंगा कि अगर हमें ऑनलाइन PF निकालना हो तो किस तरह निकालेंगे ।

 ऑनलाइन PF
 दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी कोई कर्मचारी किसी कम्पनी से resign देता है तो सबसे पहले वह अपने PF के बारे में सोचता है । उस समय उस कर्मचारी के दिमाग में PF से जुड़े काफी सवाल घूमते हैं कि PF कैसे निकालें । दोस्तों ऑफलाइन PF में यह होता था कि हमें अपनी कंपनी के HR के पास बार बार जाना होता था PF के लिए लेकिन अगर हम ऑनलाइन PF निकालेंगे तो हमें बार बार कंपनी जाने की कोई जरुरत नहीं है ।
ऑनलाइन PF में हमें कुछ condition  में  HR से contact करना पड़ सकता है जैसे की अगर हमारे PF में अगर कोई जानकारी (information) गलत है तो उसे सही कराने के लिए हमें अपनी कंपनी के Hr के पास जाना पड़ सकता है । अगर आपके PF  में सारी जानकारी सही हैं तो कंपनी के Hr  के पास जाने की कोई जरुरत नहीं है । फिर आप बहुत ही आसानी से PF  निकाल सकते हैं ।
अब मैं आपको एक ख़ास जानकारी देना चाहूंगा की अगर आपको PF के पैसो की कोई इमरजेंसी हो तभी निकालें अगर इमरजेंसी न हो तो न निकालें क्योकि PF के पैसो पर हमें अच्छा ब्याज मिलता है किसी बैंक से भी ज्यादा अच्छा ।

ऑनलाइन PF  निकालने  की कुछ शर्तें

  • अगर आप ऑनलाइन PF निकालना  चाहते हैं  तो सबसे पहले आपका  UAN  नंबर  activate  होना चाहिए ।
  • दूसरी सबसे बड़ी बात यह है की आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  होना चाहिए जो आपके UAN में रजिस्टर्ड हो ।
  • आपके PF  अकाउंट में जोइनिंग डेट (joining date )  और एग्जिट डेट (exit date) भी डली होनी चाहिए अगर आपके PF अकाउंट में जोइनिंग और एग्जिट डेट नहीं है तो  आपको अपनी कंपनी के HR के पास जाकर ये इनफार्मेशन अपडेट करवानी पड़ेगी ।
  • आपके  PF account में आधार कार्ड, PAN कार्ड  और बैंक अकाउंट जुड़ा होना चाहिए अगर ये सब आपके PF  अकाउंट से जुड़े हैं तो आप PF के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।
  • अगर ये सब आपके अकाउंट में नहीं जुड़े हैं तो सबसे पहले अपने PF  अकाउंट की KYC कर लें ।
  • आप कंपनी छोड़ने के ४५ दिन बाद ही PF  के लिए अप्लाई कर सकते हैं  और अगर आप कंपनी में काम करते हुए अपना PF निकालना चाहते हैं तो फर आप PF का कुछ हिस्सा ही निकाल सकते हैं पूरा PF आप कंपनी छोड़ने के बाद ही निकाल सकते हैं ।
  • उसके बाद ही आप ऑनलाइन PF  के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

ऑनलाइन PF निकालने के लिए कैसे अप्लाई करे ?

  • सबसे पहले आपको UAN  पोर्टल पर जाना होगा । UAN पोर्टल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें
  • फिर आपको अपना UAN activate करना होगा । UAN activate करने के लिए यहाँ क्लिक करें
  • UAN activate करने के बाद आपको एक पासवर्ड मिल जायेगा फिर आपको अपने UAN और पासवर्ड की मदद से UAN  पोर्टल पर login करना होगा । अपने UAN  पोर्टल पर login करने के लिए यहाँ क्लिक करें
  • फिर आपको चेक करना होगा की आपके PF अकाउंट में KYC है या नहीं अगर नहीं है तो सबसे पहले KYC कर लें ।
  • KYC  करवाने के बाद आपको चेक करना होगा की आपके PF अकाउंट में जोइनिंग डेट (joining date) और एग्जिट डेट (Exit Date) डली हुई है या नहीं । जोइनिंग और एग्जिट डेट चेक करने के लिए पहले आपको VIEW  पर जाना होगा फिर सर्विस हिस्ट्री में जाना होगा और फिर वहां पर चेक कर लें ।
  • फिर आपको ऑनलाइन सर्विसेज में जाना होगा और फिर आपको वहां पर अपने PF के लिए क्लेम करना होगा । अगर आप जॉब छोड़ चुके हैं  और आप पूरा PF का पैसा निकलना चाहते हैं तो फॉर्म नंबर 19 और 10 भरिये और अगर आप अभी जॉब कर रहे हैं और PF का कुछ पैसा निकलना चाहते हैं तो फॉर्म नंबर 31 भरिये फिर कुछ दिन में आपका पैसा आपको मिल जायेगा ।
  • फिर आप अपना क्लेम ऑनलाइन सर्विसेज (online services) में ट्रैक क्लेम स्टेटस  (Track claim status ) में चेक कर सकते हैं ।

ऑनलाइन PF निकालने के फायदे 
  • सबसे बड़ा फायदा ये है ऑनलाइन PF का कि आपको किसी से signature  करवाने कि जरुरत नहीं है ।
  •  इसके अलावा ये भी फायदा है कि आपको बार बार कंपनी जाने कि जरुरत नहीं है ।
  • तीसरा सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप घर बैठे PF निकाल सकते हैं ।
  • सबसे बड़ी बात ये है कि इस से  आपको किसी भी तरह कि कोई प्रॉब्लम फेस नहीं करनी पड़ेगी और आप अपना  PF का पैसा बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं ।



Share on WhatsApp

No comments:

Post a Comment