Friday, July 19, 2019

नहीं रहेगा जल तो क्या करोगे कल

नहीं रहेगा जल तो क्या करोगे कल

हेलो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको केवल वर्तमान समय तथा भविष्य के समय के पानी के हालात के बारे में बता रहा हूँ कि अगर हम अभी भी पानी बचाने की तरफ ध्यान नहीं देंगे तो भविष्य में किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा ।
Save water

दोस्तों एक बात सोचिये कि अगर हमारी पृथ्वी पर अगर पानी नहीं रहेगा  मेरा मतलब है कि जब हमारी पृथ्वी पर पानी ख़त्म हो जाएगा फिर क्या होगा । आपने कभी सोचा है कि पानी बिना हमारा क्या जीवन होगा सच तो यह है कि पानी बिना हमारा जीवन ही नहीं होगा । दोस्तों अगर आने वाले समय में पानी ख़त्म हो जाए तो आपको हैरान नहीं होना चाहिए  क्योंकि  जिस तरीके से आज के समय में पानी को हम बर्बाद कर रहे हैं और पानी बचाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं उससे तो ऐसा ही लगता है कि जल्द ही पानी ख़त्म हो जाएगा । क्योंकि दोस्तों हमारी पृथ्वी पर जो जल स्रोत हैं वो तो सीमित हैं पर हमारी पृथ्वी पर जनसँख्या हर साल बढ़ती जा रही है और पानी का इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है पर जल स्रोत नहीं बढ़ रहे हैं । दोस्तों अगर आप ये कहेंगे कि हमारी पृथ्वी पर ७०% से अधिक पानी है वो तो बात सही है पर जो पानी हम इस्तेमाल करते हैं वो सीमित हैं । कुएं , नदियाँ, तालाब सूख रहे हैं । अब तो कहीं कहीं पर पानी को लेकर टकराव भी शुरू हो गया है । अगर हम अब भी जल बचाने पर ध्यान नहीं देंगे तो आगे चल कर धीरे धीरे हमारी धरती बंजर हो जायेगी ।

Shopping (Ad)
Flipkart
Amazon Grocery
Dell


जिस तरीके से इंसान आज के समय में तरक्की करता जा रहा है वैसे वैसे इंसान प्राकृतिक चीजों को बर्बाद करता जा रहा है आज के समय में हमारे देश में ज्यादातर नदियां प्रदूषित हो चुकी हैं । अभी से ही देश के काफी शहरों में पानी की दिक्कत आने लगी है  जिनमे दिल्ली , मुंबई, कोलकाता , चेन्नई प्रमुख हैं । आज के समय में भूजल स्तर  भी काफी नीचे पहुँच चुका है अगर ऐसा ही चलता रहा तो भूजल भी ख़त्म हो जाएगा और फिर हमारा जीवन पर भी संकट आ जाएगा ।
Save Water

दोस्तों अगर आप ये चाहते हैं कि हम अपने भविष्य को और बेहतर बनाये तो हमें आज से ही पानी को बचाने पर ध्यान देना पड़ेगा और हमें पानी को बर्बाद होने से बचाना होगा । हमें अपने नदी, तालाबों को प्रदूषित होने से बचाना होगा और उसमे गन्दगी नहीं करनी है । हमें बारिश के पानी को भी बचाना होगा जिससे कि पानी की समस्या का समाधान हो सके तभी हमारा कल बेहतर बनेगा । दोस्तों बारिश के पानी को कैसे बचाना है इसके लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़ें ।

दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और आज से ही जल बचाने का संकल्प लें ।


ये भी पढ़ें ।







Tags
Water crisis, agar pani na ho to kya hoga, jal hi jeevan hai, save water,  paani ki samasya,  prithvi me kitna paani hai, agar paani khatm ho jaaye to kya hoga, paani kaise bachaayen.


Share on WhatsApp

No comments:

Post a Comment